CIBIL Score

CIBIL Score क्या है

CIBIL एक विश्व स्तर पर एक Company है जो विश्व की जनसंख्या के अन्तरगत आने वाले हर आदमी, औरत, लड़का, लड़की और सभी सरकारी व प्राइवेट संगठन Financial लेन-देन की गतिविधियों का Data रखती है। इस Data की Report के जरिये ही सभी Financial आदान प्रदान किये जाते है।

CIBIL Score Full Form

CIBIL Score का क्या मतलब होता है? इससे मतलब CIBIL एक शार्ट फॉर्म है जिसका Full form क्रेडिट इनफार्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड (Credit Information Bureau India limited) होता है।

CIBIL स्कोर कैसे बनता है?

यदि हम किसी भी Bank से या Finance company से घर के लिए लोन, ज़मीन पर या के लिए लोन, Personal लोन, कोई भी Vehicle खरीदने के लिए लोन लेते है तब EMI सही समय पर या उससे पहले Pay करने पर।

लोन Approved होने के लिए CIBIL स्कोर कितना होना चाइये?

CIBIL स्कोर 750 से ऊपर बताते है लेकिन 700 से ही आपके स्कोर को Good माना जायेगा। यदि आपका सिबिल स्कोर 700 है और आप कोई 10,000-15000 की जॉब करके महीने के कमा लेते है तो आपको बैंक लोन दे देता है।

CIBIL स्कोर को कैसे बढ़ाये?

– अगर आपने बैंक से किसी भी प्रकार का लोन ले रखा है तो किस्तों को सही समय पर Pay करे उनको Due नहीं होने दे क्योकि यदि आपकी क़िस्त Due हो जाती है या लेट हो जाती है तो इससे आपका सिबिल स्कोर गिरने लगता है।

CIBIL Score ख़राब कैसे होता है?

– Online personal loan apps के माध्यम से लोन लेने पर उसमे लगने वाला Interest high होता है इसलिए लोन लेने वाले Time पर पैसे नहीं चुकाते या चुकाते ही नहीं है।

अपना CIBIL स्कोर कैसे Check करे?

CIBIL स्कोर को चेक करने के लिए कुछ Step follow करना होग। आप सिबिल स्कोर को फ्री में चेक कर सकते है। निचे Click करे

लोन चुकाने के बाद भी CIBIL Score में लोन Active बता देता है। यदि आपने Online Loan apps से Loan के लिए Apply किया है या Loan लिया है तो जरूर Score चेक करे क्योकि अकाउंट Active रहता है तो CIBIL Score घाट जायेगा और कभी लोन नहीं मिलेगा 

यदि आपको CIBIL Score के बारे में सम्पूर्ण जानकारी पता करना है और अपना CIBIL स्कोर रिपोर्ट को PDF में Download करना है तो निचे क्लिक करे और जाने