डॉक्सिनेट टेबलेट के प्रेगनेंसी में उपयोग | Use Of Doxinate Tablet In Pregnancy

Use of Doxinate Tablet in Pregnancy

Use of Doxinate Tablet in Pregnancy| इसका उपयोग गर्भवती महिलाओ के लिए किया जाता है, महिलाओ में Pregnancy के टाइम (Pregnent होने से बच्चा होने तक) में मितली या उलटी होने या मन होने की अवस्था में रोकथाम के लिए किया जाता है।

इस डोक्सिनेट टेबलेट के इस्तेमाल से महिला के गर्भवती होने के दौरान होने वाले सामान्य परिवर्तनों को सुरक्षित निकाल देता है और इससे बच्चे पर कोई गलत असर side effect नहीं होता है बल्कि इससे बच्चे को पोषण मिलता है।

एक Prescribed medicine है जिसको Online या Offline medical से खरीदने के लिए डॉक्टर द्वारा लिखित Prescription होना जरुरी है।

Tablet NameDoxinate
Generic NameDoxylamine(Aldex AN)
CompositionDoxylamine (10mg) + Vitamin B6 (Pyridoxine) (10mg)
MANUFACTURERManeesh Pharmaceuticals Ltd
StorageStore below 30°C

Doxinate Tablet Generic Name

Doxinate नाम tablet का Brand नाम है और इसका जेनेरिक नाम (Generic Name) Doxylamine होता है। अगर हम इस ब्रांड की टेबलेट खरीदते है तो उसकी Cost generic medicine की कई गुना कीमत की होती है।

Azithromycin Tablet से सभी प्रकार के बैक्टीरिया (Bacteria) ख़तम करेगी

Doxinate Tablet Uses In Hindi

डोक्सिनाते टेबलेट का मुख्य रूप से उपयोग pregnancy के दौर से गुजरने वाली महिलाओ के लिए किया जाता है। जब कोई भी महिला Pregnent रहती है तो उसके साथ जी मिचलाना(nausea), उलटी का होना (Vometing) जैसे इत्यादि कारन हो जाते है। इस वजह से महिला को अपनेआप में बीमारी सी महसूस होने लगती है इसलिए Doxinate Drugs का उपयोग किया जाता है।

जल्दी सुधार के लिए नीम्बू पानी का सेवन और सलाद बना कर उसमे कला नमक दाल कर सेवन करे इससे आपको जल्दी रिकवरी देखने को मिलेगी.

Doxinate Tablet Side Effects

यदि इस Drugs या medicine का Side effect अधिक quantity में सेवन करने, बिना डॉक्टर की सलाह, पहले से दूसरी दवा का उपयोग, वर्जित चीजे खाने से, बॉडी में मेडिसिन सूट नहीं करने से कारन हो सकते है। लेने वाले के शरीर में साइड इफ़ेक्ट के कारन चक्कर आना (dizziness), पेट का दर्द करना(Stomach Pain), कब्ज होना (constipation), मुख गुहा का सुखना (Dryness in mouth), हो सकते है।

इसका उपयोग के समय में अधिक मात्रा में पानी पीना चाइये साथ में और भी अच्छे natural पीने वाली चीजे पीने चाइये। बहुत बार एलर्जी, सांस की समस्या, सूजन इत्यादि अन्य कोई भी तकलीफे का अहसास हो तो तुरंत नजदीकी या किसी जानकर doctor से consult करे।

यदि गर्भवती महिला के कोख (womb) में बच्चा बन चूका है तो इस दवा को भूलकर भी बिना doctor की consult के नहीं ले इससे आपके पेट में पलने वाले baby के साथ बहुत बड़ी Harm हो सकती है।

Doxinate Tablets Dosage

इस ड्रग्स को डॉक्टर से consult करने के बाद Prescription मिलने के बाद बताये अनुसार सेवन करना चाइये। इसका उपयोग भोजन करने से पूर्व यानी खली पेट या भोजन करने के बाद कर सकते है।

Avoid these things

Driving  : इस ड्रग्स का सेवन करने से सामान्यत किसी प्रकार नींद नहीं आती है लेकिन अगर इसको लेने के बाद नींद का अहसास हो रहा है तो driving नहीं करे।

बहुत बार किसी काम या घर नहीं होने से या किसी अन्य वजह से tablet का सेवन करना भूल जाते है तो इसका डबल diet नहीं लेना चाइए और अगले टाइम से ध्यान रखे की सही समय पर ले इससे patient की body में normal feel होता है।

Alcolhol : यदि आप इस ड्रग्स के साथ ड्रिंक करना चाहते है तो डॉक्टर से कंसल्ट करे।

Pregnancy/Breast feeding : यदि डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद Prescribed टेबलेट का उपयोग सरक्षित (Safe) है।

Kidney/Liver : It will safe if prescribed by Doctor

Price : 19.50 Rs/ 10 Tablet – 10mg Buy Name

: 166 Rs/30 Tablet – 10Mg

Leave a Comment