CIBIL Score क्या है | लोन Approved होने के लिए CIBIL स्कोर कितना होना चाइये 2022 | CIBIL Score Kya Hai

आज के इस New और Fresh आर्टिकल में बहुत-बहुत स्वागत है जैसा की आपको इसमें CIBIL Score के बारे CIBIL स्कोर क्या है (CIBIL Score Kya Hai) और Loan approved होने के लिए आपका CIBIL स्कोर कितना होना जरुरी है और इसके अलावा विस्तार में सम्पूर्ण जानकारी बताने वाले है। इस Post में लगभग 50 आर्टिकल में से और किताबो में से जानकारी जुटाकर लिखी गयी है तो लगभग सारे Topics Cover कर लिए है। यदि आप अपने आप को Financial तरीके से चोर घोसित होने से बचना चाहते है तो ध्यान से इस article के Topic मिस किया पढ़े।

CIBIL Score क्या है | CIBIL Score In Hindi

CIBIL Score का क्या मतलब होता है? इससे मतलब CIBIL एक शार्ट फॉर्म है जिसका Full form क्रेडिट इनफार्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड (Credit Information Bureau India limited) होता है।

CIBIL एक विश्व स्तर पर एक Company है जो विश्व की जनसंख्या के अन्तरगत आने वाले हर आदमी, औरत, लड़का, लड़की और सभी सरकारी व प्राइवेट संगठन Financial लेन-देन की गतिविधियों का Data रखती है। इस Data की Report के जरिये ही सभी Financial आदान प्रदान किये जाते है।

सभी सरकारी व प्राइवेट बैंक, गैर-बैंकिंग फाइनेंस कंपनिया और दूसरे फाइनेंसियल Organization जो भी Customer उनसे
जुड़ा हुआ है उसकी Credit की जानकारी Credit Bureau में submit करते है। इन्ही कंपनियों और बैंको के आधार पर Credit Bureau एक रिपोर्ट जारी करता है उसी report को सीआईआर (C.I.R) कहते है और इसका फुल फॉर्म क्रेडिट इनफार्मेशन रिपोर्ट (Credit Information Report) कहते है।

CIBIL Score में स्कोर वर्ड से पता चल रहा है की जिस प्रकार हमे Exam में पास या फ़ैल होने पर Grade या नंबर प्राप्त होते है ठीक उसी प्रकार CIBIL में 3 अंको की संख्या निर्धारित होती है जो की 300 से 900 के बीच में होती है। इसी के आधार पर किसी व्यक्ति विशेष की Financial स्थिति का पता लग पाटा है।

जिस व्यक्ति की CIBIL Report होती है उसमे दिए गए 3 अंको की स्कोर के आधार पर Credit योग्यता का पता किया जाता है। यदि आपने किसी भी Bank से Personal Loan, Home loan, Property loan या बैंक से KCC लेते है तो बैंक उस Bank account holder की Report CIBIL कंपनी के साथ साँझा करता है। इसके अलावा फाइनेंस कम्पनिया और ऑनलाइन लोन देने वाली कम्पनिया भी CIBIL Report भेजती है इन सभी के आधार पर CIBIL Matrics काम करता है। cibil score kya hai.

  • KKC की फुल फॉर्म : किसान क्रेडिट कार्ड लोन (Kishan Credit Card Loan)

CIBIL स्कोर कैसे बनता है?

यदि आपका सवाल है की सिबिल स्कोर बनता कैसे है? तो बता दे की इसके बनने का केवल एक फैक्टर नहीं है इसलिए हम टॉपिक्स के रूप में बता रहे है।

  1. यदि हम किसी भी Bank से या Finance company से घर के लिए लोन, ज़मीन पर या के लिए लोन, Personal लोन, कोई भी Vehicle खरीदने के लिए लोन लेते है तब EMI सही समय पर या उससे पहले Pay करने पर।
  2. किसी भी Finance कंपनी से Bike, Car, Truck, Bus, Auto या Mobile को finance करवाने पर आने वाली EMI को Time पर देकर भी CIBIL Score बनता है।
  3. जैसा की आजकल ऑनलाइन बहुत सारी कम्पनिया है जहा से हम Personal loan और भी दूसरे loan ले सकते है। यहाँ से लोन लेकर सही समय यानी बिना Due करे Payment Pay करने पर सीआईबीआइएल स्कोर बनता है।

CIBIL Company के बारे में

cibil score kya hai : यह Global स्तर पर सभी लोगो और संस्थानों की फाइनेंसियल रिपोर्ट या डाटा रखती है इंडिया में Credit Information Bureau India Limited की स्थापना अगस्त 2000 में की गयी। वर्तमान समय में CIBIL Score की गणना करने के लिए ट्रांसयूनियन सिबिल के अलावा इक्विफैक्स, एक्सपेरियन और CRIF हाई मार्क क्रेडिट इंफॉर्मेशन है।

लोन Approved होने के लिए CIBIL स्कोर कितना होना चाइये?

यदि आप किसी भी प्रकार का चाहे Business loan , Home , Property loan ,Vehicle loan या अन्य किसी भी प्रकार का लोन के लिए Apply करते है तो आपने देखा होगा Rejected कर दिया जाता है। क्या आपको पता है बैंक या कोई भी फाइनेंस कंपनी किस आधार पर Profile को Loan के लिए Approved या Reject करती है।

आपको बता दे की कोई भी व्यक्ति को लोन देने से पूर्व उस लोन लेने वाले सक्ष की CIBIL रिपोर्ट निकाल कर उसका सिबिल स्कोर चेक किया जाता है। CIBIL में 3 अंको की संख्या जो 300 से 900 के बीच होती है। यदि आप चाहते है की आपका लोन Approved हो जाये तो इसके लिए CIBIL Score 700 से 900 तक होना चाइये।

बहुत सारे Articles में आपको CIBIL स्कोर 750 से ऊपर बताते है लेकिन 700 से ही आपके स्कोर को Good माना जायेगा। यदि आपका सिबिल स्कोर 700 है और आप कोई 10,000-15000 की जॉब करके महीने के कमा लेते है तो आपको बैंक लोन दे देता है।

ऐसा नहीं है की यदि आपका Score 700 से निचे और 600 से ऊपर है तो आपको लोन नहीं मिलेगा। क्योकि कुछ Bank ही ऐसे है जो आपके Loan application को रिजेक्ट कर सकते है। बहुत सारी ऐसे Loan Companies और Bank है जो Loan applicant को Loan provide करती है लेकिन उसके लिए वह Interest rate अधिक charge करती है।

यदि आप लोन ले रहे है और आपका CIBIL Score जितना अच्छा होगा उतना ही कम Interest पर Bank आपको लोन देने में Interested रहेगा। यदि CIBIL स्कोर 800 से 900 के बीच है तो बैंक आपको बहुत ही 6% से लेकर 8.50% P.A interest पर लोन देने के लिए तैयार हो जाये। cibil score kya hai

कोई भी बैंक या Finance कंपनी सिर्फ CIBIL स्कोर के आधार पर ही Loan को approved नहीं करती इसके अलावा वह पीछे लिए गए Loan को Customer ने Due amount, Late Charge, पहले लिए गए लोन एप्लीकेशन रिजेक्शन इत्यादि देखकर लोन approved या Reject का डिसिशन लिया जाता है।

CIBIL स्कोर को कैसे बढ़ाये?

यदि आपका सिबिल स्कोर कम है या उसको और अधिक बढ़ाना चाहते है तो निचे दिए गए Tips को follow करे आपको इसका जल्दी Result देखने को मिलेगा और आपका Credit Score एक अच्छे मुकाम तक पहुंच जायेगा।

  • आजकल Market में बहुत सारी Loan एप्लीकेशन जैसे Dhani ZestMoney Money View Buddy Loan Branch Personal Loan PaySense Navi mPokket TrueBalance KreditBee Cashbean Bajaj Finserv IDFC First Bank लोन देते है, इन apps के जरिये हम Personal loan लेते है। वैसे इसके अलावा Home loan, Property loan या कोई दूसरा लोन ले सकते है लेकिन अधिकतर लोग Personal loan लेते है। लेकिन सबसे पहले बात तो की ऐसे apps से लोन न ले क्योकि यह सबसे अधिक आपके CIBIL स्कोर को प्रभावित करते है। इन Loan apps को सही Time पर Payment करने के बाद भी CIBIL Company के साथ कई दिनों तक Payment Paid की रिपोर्ट साँझा नहीं करते बल्कि उसके बाद भी Account सिबिल में active रहता है जिससे CIBIL Score गिरता है। लेकिन आपने इन apps में से लोन ले रखा है तो Payment Time पर करे इसके बाद अपना CIBIL Score check करे और account active show कर रहा है तो loan कंपनी से कांटेक्ट करके account close करवाए। cibil score kya hai
  • अगर आपने बैंक से किसी भी प्रकार का लोन ले रखा है तो किस्तों को सही समय पर Pay करे उनको Due नहीं होने दे क्योकि यदि आपकी क़िस्त Due हो जाती है या लेट हो जाती है तो इससे आपका सिबिल स्कोर गिरने लगता है।
  • यदि आपके पास Credit Card है तो ध्यान दे की उसको अधिक Use नहीं करे जब आपको ऐसा बहुत महत्वपूर्ण लगे तब ही use करना चाइये।
  • आपका और किसी और का यानी आप दोनों का जॉइंट अकाउंट है तो दूसरे पर ध्यान रखे क्योकि उसकी लापरवाही से उसके CIBIL स्कोर के साथ आपका Score भरब हो जायेगा।
  • अगर लोन लेने के बाद आने वाली क़िस्त (EMI) का पहले से Payment करे तो Loan Company का आपके ऊपर Trust बढ़ता है जिससे cibil company को green signal मिलता है और Score Excellent यानी बढ़ने के chance होते है।
  • ध्यान दे की जब भी आप loan ले रहे हो तो उसकी EMI भरने को लेकर उचित प्लान बनाये ताकि क़िस्त Due नहीं हो।
  • बिना मतलब के और काम समय में या YouTube जैसे platform पर वीडियो देखकर Loan के लिए बार बार अप्लाई नहीं करना चाइये। क्योकि बार बार Apply करने का मतलब Application Reject होना है जिससे CIBIL को Red Signal जाता है।

CIBIL Score ख़राब कैसे होता है?

  • बहुत बार बिना उचित प्लान के बहुत सारे loan एक साथ लेने पर Loan Holder लोन को नहीं चूका पाते है ऐसे में वह EMI Due करते चले जाते है इससे CIBIL पर effect पड़ेगा।
  • Online personal loan apps के माध्यम से लोन लेने पर उसमे लगने वाला Interest high होता है इसलिए लोन लेने वाले Time पर पैसे नहीं चुकाते या चुकाते ही नहीं है।
  • Bank से या किसी Finance कंपनी से होम लोन, प्रॉपर्टी लोन, बिज़नेस लोन, कार लोन, बाइक व अन्य लोन लेते बिना उचित प्लानिंग पर Time से क़िस्त नहीं दे पाने या Due करने पर Fine तो लगता ही है साथ में CIBIL ख़राब कर देता है।
  • रा दोस्त उसके पापा का Credit Card का use करके खूब मजे किया, पैसे का लूडो खेला, सट्टे और मैच खेलकर हार गया जिससे पैसे टाइम पर नहीं लग पाए ऐसे में आप भी बचे और Time पर पैसे चुकाए। cibil score kya hai
  • जॉइंट अकाउंट होने की अवस्था में दूसरे की गलती से अपना भी CIBIL स्कोर डाउन चला जाता है।
  • बार बार Loan के लिए apply करने पर Rejected report को बैंक CIBIL के पास भेजती है जिससे Negative effect पड़ता है। बिना उचित प्लानिंग के कोई पैसे कर्ज ले लेने पर सही समय पर नहीं चूका पाने से CIBIL Score डाउन चला जाता है

अपना CIBIL स्कोर कैसे Check करे?

जैसा की ऊपर का पूरा आर्टिकल पढ़ने के बाद आप अपना CIBIL Score Check करना जरूर चायेंगे तो Free में अपना CIBIL Score Paisa Bazaar apps चेक करने के लिए निचे दिए गए Step follow करे। cibil score kya hai

  • सबसे पहले अपना CIBIL Score Check करने के लिए सिबिल स्कोर चेक करने वाले का Pan Card होना अनिवार्य है.
  • सबसे पहले सिबिल रिपोर्ट देखने के लिए Paisabazaar App Download करे
  • इसके बाद अपने Mobile Phone में Open करे
  • अब आपको अपना Mobile Number डालकर Signup कर लेना है
  • आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमे पैन कार्ड में अंकित अपना नाम, जन्म दिनांक, एड्रेस, सिटी का नाम और ईमेल एड्रेस डालकर सबमिट करे.
  • इसके बाद आपके सामने Paisabazaar का Dashboard खुल जायेगा जिसमे 3 नंबर पर Credit Score Option मिलेगा उस पर Click करे
  • अब आपको मीटर जैसा दिखाई देगा तो CIBIL पर क्लिक करना है वह पर जो नंबर दिखाई देगा वही आपका CIBIL Score है. 3 अंको का 300 से लेकर 900 तक कोइ कुछ भी हो सकता है.

अपना CIBIL Score की PDF Report Download कैसे करे?

Coming Soon….

सबसे अच्छा CIBIL स्कोर कितना होता है?

CIBIL ME में 3 अंक निर्धारित किये गए है जो की 300 से 900 तक होती है। किसी भी वयक्ति को लोन application approved होने के लिए सबसे अच्छा CIBIL Score 750 से लेकर 900 तक कोई भी होना चाइये। आपका Credit Score 750 से जितना 900 के करीब जाते जायेगा उतना ही आपको लोन मिलने के चांस और अधिक बढ़ जाते है और साथ में दूसरे low CIBIL Score Applicant पर apply होने वाले Interest से 2 से 3% कम Interest लगेगा। यदि आपका सिबिल स्कोर 700 से 750 भी है तो भी आपको लोन 99% मिल ही जायेगा क्योकि यह Good Circle के अंतरगत आता है।

Car लोन के लिए CIBIL स्कोर कितना होना चाइये?

Car लोन के लिए Best Bank HDFC, ICICI है और इन बैंक से लोन लेने के लिए Credit Score 750 या उससे अधिक होना चाइये। इसके अलावा CIBIL में Defaulter नहीं होना चाइये साथ में बहुत सारे लोन एक साथ Active नहीं रहना चाइये क्योकि ऐसे में Bank को कही न कही Risk लगता है और अच्छा Score होने के बावजूद भी Reject करना पड़ता है। यदि आपने एक या अधिक लोन एक साथ ले रखे है तो आपको अपना एप्लीकेशन को अप्रूवल करवाने के अपनी Income Proof देना होगा जिससे Bank को Trust हो जाये की Customer पैसे चूका पायेगा

सिबिल स्कोर कितने दिन में अपडेट होता है?

किसी भी बैंक से आप Loan लेते है तो उस Bank को 30 से 45 दिन के अंदर साधारणतया Loan Report देना होता है लेकिन किसी वजह से Bank या Company को Delay हो जाता है तो 45 से 60 दिन के अंदर रिपोर्ट को भेजना जरुरी हो जाता है। यानी अंतिम 60 दिन के भीतर की अवधि में CIBIL Score की Data को Update किया जाता है।

सिबिल से नाम कैसे हटाये?

आपका सवाल की सिबिल स्कोर से नाम कैसे हटाए तो बता की CIBIL एक Company जो Global में होने वाली सभी व्यक्तियो और संस्थानों के Financial चीजों की गतिविधियों पर नजर रखती है। इसमें से नाम या अपनी कोई Financial जानकारी को हटाना संभव नहीं है। कुछ तरीके को फॉलो करके आप अपने गिरे हुए CIBIL Score को वापिस अच्छा या Excellent करती है।

CIBIL की फुल फॉर्म क्या होती है

CIBIL की फुल फॉर्म Credit Information Bureau India Limited है जिसको हिंदी में भारतीय ऋण सूचना ब्यूरो है और इसकी स्थापना या शुरुआत अगस्त 2000 में की गयी। यह Reserve Bank Of India (RBI) द्वारा Registered company है।

Read More :-

1 thought on “CIBIL Score क्या है | लोन Approved होने के लिए CIBIL स्कोर कितना होना चाइये 2022 | CIBIL Score Kya Hai”

Leave a Comment